What is cheque चेक क्या है (Use of cheque in Hindi, How to Use of Bank Cheque)

What is Cheque? - चेक किसे कहते हैं ?

चेक बैंक के द्वारा जारी किया जाता है। चेक जारी कराने के लिए आपके पास एक किसी भी बैंक का खाता होना आवश्यक है। जिससे आप चेक अपने बैंक से जारी करा सकते है। चेक का उपयोग सिफ वह व्यक्ति कर सकता है जिसका बैंक में खाता हो, उसके हस्ताक्षर से ही चेक का उपयोग किया जा सकता है। 
 What is Cheque
Cheque information in Hindi
Types of Cheque चेक कितने प्रकार के होते हैं ?

Bearer Cheque (साधारण चेक) साधारण चेक वह चेक है जिसका भुगतान खाताधारक अपने बैंक के किसी भी ब्रान्च में जाकर भुगतान कर सकता है। जिसमें भुगतान लेने के खाताधारक को चेक के पीछे हस्ताक्षर करने की कोई आवश्यकता नहीं होती है। 

Order Cheque (आदेश चेक) जब चेक में "Bearer" शब्द को काट कर "Order" लिख दिया जाता है तब यह आदेश चेक (Order Cheque) बन जाता है। यह साधारण चेक की तरह अपने खाता से पैसे को ट्रान्सफर कर सकता है या फिर चेक के पीछे हस्ताक्षर कर के किसी को Authorize कर सकता है।  

Crossed Cheque (रेखांकित चेक) जब चेक में चेक के उपर बायी तरफ दो समानांतर लाइन खींच दी जाती है तब वह चेक रेखांकित चेक बन जाता है। इस चेक से नगद निकासी नहीं होती है। इस चेक को सम्बन्धित व्यक्ति जिसके नाम से चेक जारी हो वह अपने खाते में जमाकर ही राशि को प्राप्त कर सकता है। 

Self Cheque (सेल्फ चेक) यह चेक जिसे खाताधारक बैंक में स्वयं भुगतान लेने के लिए करता है। इस चेक में भुगतान करने वाले के नाम की जगह Self लिखा जाता है।

Read by:- How to use of Cancel Cheque    

Post a Comment

1 Comments