What is VPN

अभी तक आपकों नही पता है कि VPN क्या हैं ? और आप हमेशा इंटरनेट पर में सर्च करके खोजते है What is VPN, VPN In Hindi, VPN Kaise Use Karte hai तो आज हम आपको VPN के बारे में बात करेंगे। VPN क्या है VPN को कैसे Use करते हैं। 

इंटरनेट में बहुत सी वेबसाइट होती हैं जो कुछ देशों में बैन होती है, जिससे इन वेबसाइट का उपयोग हम अपने देश में नहीं कर सकते। लेकिन जिन लोगों को टच्छ की जानकारी होती है वो किसी भी वेबसाइट जो बैन होती है उसको भी आसानी से एक्सेस कर सकते है। जिसकी सहायता से वो VPN का उपयोग कर IP Address में बदलाव करके किसी भी Block Website को आसानी से खोल सकते है। 

VPN क्या है - VPN अर्थात् “Virtual Private Network” यह प्राइवेट नेटवर्क होता है जिसकी सहायता से हम अपने मोबाइल एवं कम्प्यूटर के नेटवर्क को एक्सेस कर सकते है। VPN का उपयोग करने के लिए हमे कंपनी द्वारा Username और Password प्राप्त होता है जिसको लाग इन कर हम नेटवर्क एक्सेस कर सकते है। जिससे डाटा प्राप्त तथा सेंड कर सकते है। VPN पर कार्य करने वाले Private Network की सुरक्षा को प्राप्त कर सकता है। VPN तकनीकी का विकास मुख्य कारण रिमोट यूजर्स को ध्यान में रखकर किया गया था। 

Post a Comment

0 Comments