What is Cancel Cheque

कैंसिल चेक हमारे कई तरह से काम आता है। हम लोगों ने कभी न कभी कैंसिल चेक के बारे में सुना होगा और इसका इस्तेमाल किया होगा। हमें ऑनलाइन पैसे या ऑफलाइन पैसा का लेन-देन करने के लिए हमसे कुछ जगह पर कैंसिल चेक की डिमांड की जाती है। कैंसिल चेक का उपयोग एकाउंट वेरिफेकेशन के लिए किया जाता है जिसको भी आप कैंसिल चेक दे रहे है वो आपके बैंक का एकाण्ट नम्बर, ई0एफ0एस0सी कोड और नाम की जानकारी पा सकता है। जिससे किसी भी तरह का भुगतान सही तरीके से किया जा सके।

कैंसिल चेक एक तरह से सामान्य चेक ही होता है जो हमारे पास चेक बुक होती है उसी पर हम दो तिरछी लाईन खींच कर बड़े-बड़े शब्दों में CANCELLED लिख देते है तो उसे ही हम कैंसिल चेक कहते हैं। चेक में कैंसिलड इसलिए लिखा जाता है जिससे इस चेक का कोई गलत उपयोग न कर पाए। आप अपने किसी भी बैंक के चेक को इस तरह से कैंसिल चेक बना सकते है।
CANCELLED CHEQUE
कैंसिल चेक की उपयोगिता - बैंक में खाता खोलने के लिए, लोन के लिए, ऑनलाइन पेमेन्ट के लिए, इन्वेस्टमेंट के लिए बीमा पाॅलिसी के लिए हमें कैंसिल चेक की आवश्यकता होती है। 

कैंसिल चेक से मिलने वाली जानकारियाँ - कैसिंल चेक से हमें खाताधारक का नाम, बैंक खाता नम्बर, आईएफएससी कोड, माईकर कोड, शाखा का नाम, बैंक का नाम की जानकारी मिल सकती है जिससे हम किसी भी तरह का पेमेंट आसानी से कर सकते है। 

Post a Comment

0 Comments