New Computer Information

नया कंप्यूटर खरीदना एक आसान काम नहीं है, और आज के समय में आप ऐसी कोई भी मशीन नहीं खरीद चाहेंगे, जो की एक दो साल में आपके काम की ही न रहे। इसलिए कंप्यूटर लेने से पहले आपको कंप्यूटर के बारे में जान लेना चहिये।



1. Desktop or Laptop 

ये एक साधारण सी पसंद में से एक है, और इससे आपकी लागत में बहुत बड़ी फर्क पड़ेगा। और खर्च में भी, जो शायद अभी भी आपको पता नहीं है। अगर आपके लिए डेस्कटॉप या लैपटॉप दोनों एक ही काम करते हैं, तो मेरा ख़याल से डेस्कटॉप लेना बेहतर है क्योंकि वह सस्ता (सस्ता) है, हालांकि यह आकार में बड़ा है, लेकिन इससे कुछ ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा। लेकिन अगर आप छोटे हार्डवेयर में बहुत से घटकों को स्टोर करना है, और उसे ले कर एक जगह से दूसरी जगह जाना है, तो लैपटॉप बेहतर है।


2. नया कंप्यूटर के प्रोसेसर के बारे में 

आसान शब्दों में कहा जाए तो प्रोसेसर कंप्यूटर का मस्तिष्क होता है। अगर आपको एक तेज़ कंप्यूटर चाहिए, जो की कार्यक्रमों को बहुत तेज़ी से लोड करता है, कार्यों को बहुत जल्दी करता है, और आपको इंतजार नहीं करवाता तो आपको सबसे अच्छा प्रोसेसर लेना चाहिए, और कौन ऐसा नहीं चाहता है। आपको बस प्रोसेसर के बारे में अच्छे से पता करके लेना चाहिए जैसे Intel का प्रोसेसर:- Dual Core Processor, i3 Processor, i5 Processor, i7 Processor. 


3. RAM के बारे में 

नया कंप्यूटर लेने से पहले आप जान ले की आपको रैम कितना लेना चहिये जैसे एक कंप्यूटर के प्रोसेसर कोर में मल्टीटास्किंग की स्पीड में असर डालते हैं, वैसे ही Random Access Memory or RAM भी कंप्यूटर की स्पीड को एफेक्ट करता है

4. Hard Disk के बारे में 

सभी कंप्यूटर को डाटा सेव करने की जरुरत पड़ती है, क्योंकि RAM जो भी save करता है, वो हार्ड डिस्क में ही सेव होता है l आप कंप्यूटर में बहुत सारा डाटा सेव करना चाहते हैं, तो जितना ज्यादा हो सके उतने ज्यादा Gigabytes या Terabytes का hard drive लेना चहिये l


5. Windows or Linux, Mac OS के बारे में 

अपने कंप्यूटर का ऑपरेटिंग सिस्टम बहुत सावधानी से चुनें। मेरे ख़याल से, आप वे ही ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करते हैं, जिनका उपयोग करने की आपको आदत है। क्योंकि नए ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ एडजस्ट करना मुश्किल हो सकता है। आपको लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करना आता है, तो आपको सोचने की जरूरत ही नहीं है आप वही उपयोग करें। आप सिस्टम पूर्व का उपयोग करना चाहते हैं, तो मैक ऑपरेटिंग सिस्टम कोशिश करें। अगर आपको अपने कंप्यूटर पे अच्छा नियंत्रण चाहिए, तो विंडोज आपके लिए अच्छा विकल्प है। आपको जो भी ऑपरेटिंग सिस्टम रनिंग आता है, बेहतर है की आप उसका ही उपयोग करें, क्योंकि आपको हर सॉफ्टवेयर, हर ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए मिल जाएगा।

6. Graphics Selection के बारे में 

आपको गेमिंग के लिए, भारी सॉफ्टवेयर के लिए, ग्राफिक कार्ड का चयन ध्यान से करना चाहिए। हम में से ज्यादातर लोग उसको ध्यान नहीं देते हैं, लेकिन यह एक महत्वपूर्ण चीज़ है।

Post a Comment

2 Comments