Kheera Khane Ke Fayede in Hindi खीरा खाने के फायदे in Hindi

खीरा हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। खीरा मूल रूप से दक्षिण एशिया में उगाया जाता है, इससे होने वाले लाभ के बारे में तो आपने काफी कुछ सुना होगा, इससे होने वाले बहुत सारे फायदे भी जानते होंगे लेकिन यह आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है। कम फैट व कैलोरी से भरपूर खीरे का सेवन आपको कई गंभीर बीमारियों से बचाने में सहायक है। सलाद के तौर पर प्रयोग किए जाने वाले खीरे में इरेप्सिन नामक एंजाइम होता है, जो प्रोटीन को पचाने में सहायता करता है। 

खीरा पानी का बहुत अच्छा सा्रेता होता है, खीरा खाने के बाद न पिएं पानी खीरे में 95 फीसदी पानी होता है, यह आपके शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाता है। खीरे में विटामिन सी, विटामिन बी, पौटेशियम, फास्फोरस, आयरन आदि प्रचुर मात्रा में पाये जाते है। नियमित रूप से खीरे के जूस शरीर को अंदर व बाहर से मजबूत बनाता हैं। खीरा कब्ज से मुक्ति दिलाने के साथ ही पेट से जुड़ी हुयी समस्या में भी काफी फायदेमंद साबित होता है। इसके अलावा एसिडिटी, छाती की जलन में नियमित रूप से खीरा खाना लाभप्रद होता है। खीरा कब्ज से भी मुक्ति दिलाता है। 

बालों व त्वचा की देखभाल - खीरे में सिलिकन व सल्फर बालों की ग्रोथ में मदद करते हैं। अच्छे परिणाम के लिए आप चाहे तो खीरे के जूस को गाजर व पालक के जूस के साथ भी मिलाकर पी सकते है।

खीरे के लाभ कैंसर से - खीरा हमारे शरीर को कैंसर से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है। खीरे में Fisetin, Lutein & Caffeic एसिड जैसे पदार्थ होते हैं जो शरीर में हो रही कैंसर गतिविधियों पर रोक लगाते हैं। यह पदार्थ प्रोस्टेट कैंसर और स्तन कैंसर से लड़ने में बहुत सक्षम होते है। 

खीरे के फायदे - अगर आप वनज कम करना चाहते हैं, तो खीरा आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है। खीरे में 95 प्रतिशत पानी होता है, जो मेटबाॅल्जिम मजबूत करता है। इम्यूनिटी पावर को मजबूत बनाने में भी खीरा को अहम माना गया है। 

खीरा अगर छिलके के साथ खाया जाए तो यह हड्डियों को फायादा पहुंचाते है। खीरे के छिलके में काफी मात्रा में सिलिका होता है, जो हड्डियों को मजबूती देता है।

Post a Comment

0 Comments